Category: बच्चों का पोषण

इन चीज़ों की आवशकता पड़ेगी आपको बच्चे में ठोस आहार की शुरुआत करते वक्त

By: Salan Khalkho | 4 min read

6 महीने की उम्र में आप का बच्चा तैयार हो जाता है ठोस आहार के लिए| ऐसे मैं आप को Indian baby food बनाने के लिए तथा बच्चे को ठोस आहार खिलाने के लिए सही वस्तुओं की आवश्यकता पड़ेगी| जानिए आपको किन-किन वस्तुओं की आवश्यकता पड़ेगी अपने बच्चे को ठोस आहार खिलाने में|

ठोस आहार के लिए वस्तुएं

आप और आप के बच्चे दोनों के लिए यह काफी रोमांचक समय होता है जब आपका बच्चा 6 महीना पुरे करता है और सारे घर में त्यौहार का सा माहौल होता है। मगर दूसरी तरफ बच्चों का ठोस आहार शुरू करना काफी मश्कत का काम हो सकता है। मगर आप इस काम को थोड़ा आसान बना सकते हैं अगर आप के पास baby food बनाने से लेकर भोजन परोसने तक के लिए सही वस्तुएं हैं। हम इस लेख में आप को बता रहें हैं उन वस्तुओं के बारे मैं जिनका आप को इंतेज़ाम करना पड़ेगा ताकी आप आसानी से बच्चे का ठोस आहार शुरू कर सकें।  

तहबंद (Bibs/Apron)

जब बच्चों में आप ठोस खाने की शुरुआत करते हैं तो उस वक्त तहबंद आप की काफी मदद करेगा आपके बच्चे के कपड़ों को गन्दा होने से बचाने मैं। बच्चों का तहबंद जिसे हम अंग्रेज़ी में बिबस कहते हैं, विशेष तौर पे बच्चों के लिए इसी काम के लिए ही बनाया जाता है। बाजार में अगर आप देखें तो आप को अनेकों प्रकार के तहबंद मिल जायेंगे जैसे की सूती के तहबंद, पूरी बाहँ वाली तहबंद, waterproof तहबंद, यहां तक की ऐसे तहबंद उपलब्ध हैं जो गिरते खाने के टुकड़ों को भी जमीं पैर गिरने से रोक लेंगे। 

 

तहबंद (BibsApron)

छोटे मुलायम तौलिये (Wash Clothes)

हर बार खाना खिलाने के बाद आप को इन छोटे मुलायम तौलिये की आवश्यकता पड़ेगी बच्चों का मुँह और हाँथ पोंछने के लिए। 

छोटे मुलायम तौलिये (Wash Clothes) feeding baby

ऊँची कुर्सी (High Chair for feeding babies)

बच्चे को ऊँची कुर्सी पे बैठा के भोजन करना सबसे बेहतर तरीका है। जब बच्चा 6 माह का हो जाता है तब उसकी गर्दन स्थिर होने लगती है और वो बिना किसी सहारे के खुद-बा-खुद बैठने लायक हो जाता है। इस प्रकार की ऊँची कुर्सी पे बैठा के बच्चे को भोजन करने से उसमे भोजन-खाने सम्बन्धी अच्छे गुण पैदा होते हैं। ऊँची कुर्सी पे बैठ के जब बच्चा खाना खा रहा हो तब आप उसे [finger फूड्स] भी खाने को दे सकते हैं। बच्चों के लिए इस काम के लिए वो ऊँची कुर्सी सबसे सही रहेगी जिसमे आप अपने बच्चे को आसानी से बैठा सकें और आसानी से बहार निकल सकें। कुर्सी की बनावट ऐसी होनी चाहिए की बच्चा उसमे सुरक्षित रहे और गिरे नहीं। 

ऊँची कुर्सी (High Chair for feeding babies)

कटोरी और चम्मच (Feeding Bowls and Spoons)

Stainless steel या शीशे का कटोरी और चम्मच बच्चे को घर पर भोजन कराने के लिए सबसे उपयुक्त है। जहाँ तक हो सके प्लास्टिक का कटोरी और चम्मच इस्तेमाल न करें। आज कल बाजार में बच्चों के लिए बहुत ही high-grade quality के Feeding Bowls and Spoons उपलब्ध हैं। मगर फिर भी जहाँ तक हो सके बच्चों की सिर्फ Stainless steel या शीशे का कटोरी और चम्मच से ही खाना खिलाएं। अगर आप यात्रा कर रहे हों को तो बेशक प्लास्टिक के high-grade quality के Feeding Bowls and Spoons का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Feeding Bowls and Spoons

भारत में छोटे बच्चों को (6 माह से ले कर 2 साल तक के बच्चों को) चाँदी के बने कटोरी और चम्मच में खिलाने की प्रथा है। यह सबसे बेहतर है। मगर ध्यान रहे की कटोरी और चम्मच की सतह और कोना धार-दार न रहे। 

उबली सब्जी पिसने के लिए - Potato Masher 

इसे बाजार में Potato Masher के नाम से ही जाना जाता है। जब बच्चा छोटा हो जैसे की 6 महीने से लेकर 12 महीने तक का, तो Potato Masher बड़ा काम आता है। इस उम्र में बच्चों के दांत पूरी तरह नहीं आते। अधिकांश बच्चे इस उम्र में अपने जबड़ों के मदद से खाना कहते हैं। Potato Masher की मदद से आप आसानी से उबली सब्जियां जैसी की आलू, शक्करकंद, गंजी, गाजर को पीस सकते हैं - उनका चोखा बना सकते हैं। इसकी मदद से आप केला और सेब भी mash कर सकते हैं। 

उबली सब्जी पिसने के लिए - Potato Masher

मिक्सी - ग्राइंडर (Baby Food Processor - Mixie and grinder)

6 month से लेकर 2 साल तक के बच्चों के लिए Indian baby food बनाते वक्त मिक्सी - ग्राइंडर आपके बड़े काम आएगा। इसके मदद से आप Indian baby food chart के अनुसार बच्चे का भोजन बनाते वक्त आसानी से बेबी फ़ूड को puree या grinding कर सकते हैं। इस काम के लिए आप घर पे पहले से मौजूद mixie का इस्तेमाल कर सकते हैं, बशर्ते की आप बच्चे का खाना बनाते वक्त अलग jar का इस्तेमाल करें।

Baby Food Processor - Mixie and grinder

कुकर - Pressure Cooker

घर में पहले से उपलब्ध Pressure Cooker का इस्तेमाल आप कर सकते हैं baby food तैयार करने मैं। मगर आप को दिक्क्तों का सामना करना पड़ सकता है। बड़े कुकर में बच्चे के लिए थोड़ा सा भोजन तैयार करने में मुश्किलें आ सकती हैं। सबसे बेहतर होगा की आप अपने बच्चे के लिए 1.5 LTR का कुक्कर खरीद लें। बच्चे के लिए थोड़ा सा खाना आसानी से बन जायेगा। 

कुकर - Pressure Cooker


Terms & Conditions: बच्चों के स्वस्थ, परवरिश और पढाई से सम्बंधित लेख लिखें| लेख न्यूनतम 1700 words की होनी चाहिए| विशेषज्ञों दुवारा चुने गए लेख को लेखक के नाम और फोटो के साथ प्रकाशित किया जायेगा| साथ ही हर चयनित लेखकों को KidHealthCenter.com की तरफ से सर्टिफिकेट दिया जायेगा| यह भारत की सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली ब्लॉग है - जिस पर हर महीने 7 लाख पाठक अपनी समस्याओं का समाधान पाते हैं| आप भी इसके लिए लिख सकती हैं और अपने अनुभव को पाठकों तक पहुंचा सकती हैं|

Send Your article at contest@kidhealthcenter.com



ध्यान रखने योग्य बाते
- आपका लेख पूर्ण रूप से नया एवं आपका होना चाहिए| यह लेख किसी दूसरे स्रोत से चुराया नही होना चाहिए|
- लेख में कम से कम वर्तनी (Spellings) एवं व्याकरण (Grammar) संबंधी त्रुटियाँ होनी चाहिए|
- संबंधित चित्र (Images) भेजने कि कोशिश करें
- मगर यह जरुरी नहीं है| |
- लेख में आवश्यक बदलाव करने के सभी अधिकार KidHealthCenter के पास सुरक्षित है.
- लेख के साथ अपना पूरा नाम, पता, वेबसाईट, ब्लॉग, सोशल मीडिया प्रोफाईल का पता भी अवश्य भेजे.
- लेख के प्रकाशन के एवज में KidHealthCenter लेखक के नाम और प्रोफाइल को लेख के अंत में प्रकाशित करेगा| किसी भी लेखक को किसी भी प्रकार का कोई भुगतान नही किया जाएगा|
- हम आपका लेख प्राप्त करने के बाद कम से कम एक सप्ताह मे भीतर उसे प्रकाशित करने की कोशिश करेंगे| एक बार प्रकाशित होने के बाद आप उस लेख को कहीं और प्रकाशित नही कर सकेंगे. और ना ही अप्रकाशित करवा सकेंगे| लेख पर संपूर्ण अधिकार KidHealthCenter का होगा|


Important Note: यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो kidhealthcenter.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है।

Most Read

Other Articles

indexed_120.txt
Footer